ये चीजे है जो आप अपने फूलो की दूकान में बेच सकते है | Used flower shop equipment list for sale

भारतमे लगभग 300 से ज्यादा यूनिट है जो फुल एक्सपोर्ट करते है. हमारे 50% से ज्यादा फूलो की खेती होती है. इसमें तमिलनाडु, केराला, मध्यप्रदेश और आंध्राप्रदेश में सबसे ज्यादा होती है. 

  आज के समय में फुलोकी खेती जितनी अच्छी हो रही है उससे बड़ी इसकी मांग भी है मार्किट में. आज गाँव से लेकर शहेरो में फूलों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है. और भविष्य में ये इंडस्ट्री और भी बढ़ने वाली है.

इस बात को ध्यान में रखते हुए हम लेकर आये है आपके लिए ये कुछ प्रोडक्ट्स की लिस्ट जो अगर आपका फूलो का दूकान है या आप ये बिजनेस करना चाहते है तो आपको बहुत काम आएगी. 

  ये जो हम आपको बताएँगे ये प्रोडक्ट्स आप फूलो के साथ अपनी दूकान में बेच सकते है. जिससे आपके ग्राहक और भी बढ़ेंगे. और आपकी फूलो की और बिक्री बढ़ेगी. 

में एक फुल वाला दूकान में क्या बेच सकता हूँ ?

(1) फुल :
 
   –> फूलो की दूकान में सबसे मुख्य प्रोडक्ट्स आप फुल ही रखो, क्योकि वो प्रोडक्ट्स आपके बिजनेस की पहचान रहती है. और इसकी बिक्री भी ज्यादा रहती है. 
 
   इसमें आप दो तरह के फुल रख सकते है 
  • कुदरती फुल 
  • कृत्रिम फुल 
आपको दोनों रखने चाहिए क्योकि आज कल मार्किट में कृत्रिम फूलो की डेकोरेशन का ट्रेंड चल रहा है. अगर आपको इंडियन मार्किट में दूकान करनी है तो दो मुख्य फुल रखने होंगे, गुलाब और गेंदे का फुल. ये दोनों सबसे ज्यादा बिकने वाले फुल है. 
 
(2) अनोखे सजावटी बर्तन
 
Used flower shop equipment for sale
–> ग्राहकों को आकर्षित करने केलिए ये के अच्छा ऑप्शन रहता है. आजके वेस्टर्न कल्चर में लोग इसे घर पे बनाए हुए बर्तन काफी पसंद करते है. इसमें भी मिट्टी के बर्तन काफी चलते है. 
 
    इसमें आपको एक फायदा और मिलेगा की बर्तनों के साथ ज्यादा सजावट करने केलिए आपके कृत्रिम फुल भी बिकेंगे. 
 
   इसे सिरामिक बर्तन या मिट्टी के बर्तन आप अपने किसी लोकल होलसेलर या रिटेलर से ले सकते है. या फिर अमेज़न से भी खरीद सकते है. 
 
(3) छोटी मूर्तियाँ :
 
Used flower shop equipment for sale
–> बड़े घरो में आज भी लोग मुर्तिया रखना पसंद करते है, आप अपने फुल की दूकान में छोटी छोटी मिट्टी की अच्छे कलर वाली मुर्तिया भी बेच सकते है. 
 
   जब लोग घरो में नया फर्नीचर कराते है तब इसकी बड़ी मात्रा में खरीदी करते है. क्योकि ये मूर्तियाँ फर्नीचर के साथ एक अच्छा लुक देती है. 
 
(4) सीजन की आइटम बेचो 
 
–> हमारा ये फूलो का धंधा एसा है की इसमें त्योहारों में ज्यादा बिक्री होती है. आप तो अगर आप अपनी दूकान में त्योहार के हिसाब से प्रोडक्ट्स भी बेचते है तो आप त्योहारों में काफी मुनाफ़ा कमा सकते है. 
 
    जैसे की अगर दीवाली के समय आप फूलो के साथ होम डेकोरेशन का सामान भी बेचो, मोमबत्तियां भी बेचो, रंगोली के कलर भी बेचो इसे सीजन और त्यौहार के साथ अगर आप प्रोडक्ट्स बेचते हो तो आपके मुख्य प्रोडक्ट्स की बिक्री बढ़ सकती है.
 


 
(5) बाग़ एवं पौधों के साधन :
 
–>  आप अपनी फूलों की दूकान में गार्डनिंग के साधन भी बेच सकते है. इसमें छोटे छोटे पौधे, हाथ के ग्लोस, छोटी सीजर, आदि प्रोडक्ट्स आयेंगे.
 
(6) सजावटी मिट्टी के बर्तन और मग 
 
–> आप इसे मिट्टी के बने हुए आकर्षित बर्तन या छोटे मग एक ऑप्शन प्रोडक्ट्स के रूप में बेच सकते है. ये प्रोडक्ट्स आपको सिर्फ डिस्प्ले करने है. जिससे ग्राहक आकर्षित हो. 
 
(7) सूखे फूलो के गुलदस्ते 
 
–>  ताजा फूलो की तरह ही आज सूखे फुल भी बिक रहे है. शादियों में ताजा फूलो के साथ मिक्स करके सूखे फुल के गुलदस्ते तोफे में देते है. इसलिए आपको ताजा फुल , कृत्रिम फोलो के साथ सूखे फुल भी रखने चाहिए.
 
(8) मोमबत्तियाँ :
 
candles for home decor

 

 
–> मोमबत्तियाँ फूलो के दूकान में होनी ही चाहिए, क्योकि ये फूलो के डेकोरेशन में अच्छे से सेट होती है. और रंगोली जैसे डेकोरेशन में अलग अलग कलर और अलग अलग आकार की मोमबत्तियाँ बहुत इस्तेमाल होती है. 
 
(9) पौधों केलिए फर्टिलाइजर :
 
–> ग्राहकों को आकर्षित करने केलिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आप अलग अलग ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर रख सकते हो …. और छोटे छोटे पौधों के प्लान्ट्स भी बेच सकते है. 
 
(10) होम डेकोर प्रोडक्ट्स :
 
HOME DECOR PRODUCTS

 

 
–> आज के समय में सभी जगह प्लास्टिक इस्तेमाल होने के कारण लकड़ी के बने प्रोडक्ट्स और वो भी घर पे हाथ से बनाये प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ रही है. 
 
   अगर आप अपने आसपास के मार्किट के हिसाब से होम मेड प्रोडक्ट्स अपने दूकान पे रखते है तो आप को ये फूलो जितना ही मार्जिन कमा के दे सकते है. 
 
 
ये जो हमने बताये उसके साथ साथ आप निचे दिए गए प्रोडक्ट्स भी साथ में रख सकते है.
 
ऑर्किड अमेज़न पर देखे
कैक्टस अमेज़न पर देखे
छोटे उपहार अमेज़न पर देखे
उपहार टोकरियाँ अमेज़न पर देखे
सजावटी लटकन लैंप अमेज़न पर देखे
 
  • क्या आप कृत्रिम फूलो की व्यवस्था बेचकर पैसे कमा सकते है ?
–> जी हाँ, बिलकुल कमा सकते है, सही से फूलो की व्यवस्था अगर आप सिख जाए तो सीजन में आप दूकान से भी ज्यादा मुनाफ़ा कर सकते है.
 
भारत में शादियो की सीजन लगभग 3 से 6 महीने रहती है. अगर आप महीने में कम से कम 15 शादी या फंक्शन में जाकर कृत्रिम फूलो का डेकोरेशन करते है और एक फक्शन का सिर्फ 10000 रूपये भी लेते है तो महीने के आप 1,50,000 रूपये आराम से कमा सकते है.
 
इसके साथ साथ आप कृत्रिम एवं ताजा फुल ड़ेकोरेशन की एजंसी भी शुरु कर सकते है.
 
* निष्कर्ष :
 
–> तो दोस्तों हमने इस Used flower shop equipment list for sale आर्टिकल में कुछ एसी चीजो की लिस्ट दी है जो आपके फूलो की दूकान को काफी मुनाफा लाके दे सकते है. आप ये सभी चीजे अपने नजदीकी होलसेलर से खरीद सकते है या फिर ऑनलाइन अमेज़न से भी खरीद सकते है. अगर आपको हमारा ये अआर्तिकल अच्छा लगा या आपको थोड़ी सी मदद मिली हो तो हमारे ब्लॉग को सबस्क्राइब जरुर करे.
 
—- पूरा आर्टिकल पढने केलिए धनयवाद —-

Leave a Reply