भारतमे खुदकी किराना स्टोर की बिक्री कैसे बढाए ? | How to increase sales in retail grocery store in India


How to increase sales in retail grocery store in India



 How to increase sales in retail grocery store in India : साल 2023 तक भारतमे लगभग 1,20,386 के आसपास किराना स्टोर है. और ये सभी ऑफलाइन अपने क्षेत्रीय मार्किटमें सेल करते है.

   भारतमें किराना की बिक्रीकी मार्किट ORMS के अनुसार 2022 में 656 बिलियन की है और ये मार्किट 7.2 % के हिसाब से बढती ही जा रही है.  ये मार्किट बढ़नेका मुख्य कारण भारतकी जनसंख्या है. 

   भारतमे ग्राहक बहुत मात्रामें है. लेकिन इसके विरुध्ध हम सोचे तो अभी भी कई इसे छोटे GROCERY STORE वाले है जिनके पास ग्राहक नहीं है. और वो सब 

 “how to increase sales in a grocery store

 “ how to increase retail sales in store

 “how to increase sales in Kirana store” एसे प्रश्नोंसे घेरे रहते है. 

   क्योकि इनके पास ग्राहक बनाने का कोई ज्ञान नहीं है या फिर कुछ और कारण भी हो सकता है. उनकी यही समस्याको ध्यानमें रखते हुए हम आज इस लेख में कुछ ऐसे सुजाव लेके आये है,

   जो आप अपने स्टोर में इस्तेमाल करेंगे तो आपकी बिक्री जितनी है उससे 5 से 8 गुना बढ़ जायेंगी. 

1. आधार चीजो का भाव कम रखे 

–> इसका मतलब है की हमें जो लगता है की सभी लोगोकी जो सामान्य जरूरियात वाली वस्तुए जैसे की चीनी, आटा और तेल, ये तिन चीजे सबकी  बेजिक है. 

   तो आपको इन तिन चीजो का भाव सबसे कम रखना है, इसमें आपको मार्जिन ना के बराबर रखना है. जिससे क्या होगा की ग्राहक आपके पास इन तिन चीजो के कारण जुड़ेंगे. 

   और वो इसके साथ साथ दूसरी मार्जिन वाली चीजे भी खरीदेंगे. इससे आपकी बिक्री में बढ़ोतरी होंगी.




2. नियमित आने वाले ग्राहकों का मार्जिन कम रखे.

–> इसका सीधा मतलब है की आपकी किराना स्टोर पर नियमित आने वाले ग्राहक जैसे की चाय की टपरी वाला, चाट की लारी वाला जैसे जो आपके नियमित ग्राहक हैं उनको कम से कम मार्जिन में माल दीजिए.

3. वस्तुओ का लिस्ट बनाइए

–> जब आप फ्री बैठे हो तब आप जो हम बताएँगे उसी तरह के लिस्ट बना लीजिए.

  • ज्यादा मूवेबल ज्यादा मार्जिन :  मतलब सबसे पहले अपनी दूकान की ऐसी वस्तुओ का लिस्ट बनाइए जो सबसे ज्यादा चलते है और उसमे मार्जिन भी अच्छा है. 
आपको ऐसे वस्तुओ का स्टोक अपनी दूकान में हंमेशा रखना है. ऐसे प्रोडक्ट्स आउट ऑफ़ स्टोक नहीं होने देना है. 

  •  ज्यादा मूवेबल कम मार्जिन :  अब आपको ऐसे वस्तुओ का लिस्ट बनाना है जो सबसे ज्यादा बिकती है लेकिन उसमे आपका मार्जिन कम है. 
ऐसे प्रोडक्ट्स भी आपको दूकान में ज्यादा रखने है क्योकि ये ज्यादा चलने की वजह से ग्राहक को आपकी दूकान से जोड़ेंगे.

  •  कम मार्जिन कम मूवमेंट :  ये आपकी दूकान का नुकसान है. आगे से ध्यान रखना है की ऐसे प्रोडक्ट्स ना आये. और ये जो प्रोडक्ट्स है उसको आपको ज्यादा मार्जिन वाले प्रोडक्ट्स के साथ ऑफर में दे देना है. 
4. महीने में एकबार ऑफर या इनाम रखे

–> बड़ी बड़ी कम्पनियां भी ग्राहक बनाने केलिए यही तकनीक इस्तेमाल करती है. और ये सबसे कारगर तरीका है. 

   अपनी दूकान की और से ग्राहकों को एक लकी ड्रा का इनाम जरुर दे, इसमें आप खुद अपने हिसाब से ऑफर दे सकते है. जिससे आपकी बिक्री भी बढेगी और नए ग्राहक भी आपसे जुड़ेंगे. 

5. ऑफलाइन मार्केटिंग 

–> आपके आसपास के क्षेत्रमें या नगर सोसाइटी में नार्मल अपनी दूकान का एक पेम्पलेट बनवाके बटवा दीजिये.

   उस पेम्पलेट में आपकी मंथली स्कीम के बारे में बताये , होम डेलिवरी के बारे में बताये, प्रोडक्ट की क्वोलिटी के बारे बताये, आपका कोल ओर वोट्सएप नंबर दे. 




6. दूकान को आकर्षक बनाए 

–> अपनी दूकान को आकर्षक बनाना बहुत ही जरुरी है. क्योकि अगर आपकी दूकान अच्छी नहीं दिख रही है तो ग्राहक आपकी दूकान देखकर आपके प्रोडक्ट्स की क्वोलिटी का अंदाजा लगायेंगे. 

   और इससे आपकी सेल कम होने के चांस बढ़ सकते है. इसलिए अपनी दूकान को अच्छे से डेकोरेट करे और सभी प्रोडक्ट्स अपनी जगह पर अच्छे से रखे. 


7. ग्राहक से अच्छा व्यवहार रखे 

–> ये बहुत ही अच्छा पहलु है बिजनेसका आपने अगर कभी नोटिस किया होगा की जो गुजराती बिजनेसमेन होते है उनमे ये बात होती है. वो अपने ग्राहक के साथ कभी ख़राब व्यवहार नहीं रखते चाहे उनका कैसा भी मुड हो. 

   आपने शायद देखा होगा की बड़ी बड़ी कंपनियो के कस्टमर केर वाले कभी आपसे ख़राब व्यवहार में बात नहीं करेंगे. 

   आप ये करे की ग्राहक को कभी छोटा मत समजिये उनसे अच्छे से बात करे. 

8. टेक्नोलोजी का लाभ उठाए 

How to increase sales in retail grocery store in India

 IMAGE BY PNGTREE.COM


–> आज के समय में ये बहुत अच्छा ऑप्शन है. ये तरीका बहुत कारगर भी है. आपने AMAZON और फ्लिप्कार्ट जैसी साईट पे देखा है की वो लोग करोडो का सेल करती है किसी भी स्टोर के बिना. 

   आप अपने स्टोर को AMAZON, FLIPKART, MEESHO जैसी साईट पर लिस्ट करके वहां से भी सेल ले सकते है. 

  •   सोशल मिडिया का इस्तेमाल करे 
–> आप अपने बिजनेस को वोट्सएप , फेसबुक , इन्स्टाग्राम, स्नेपचेट जैसे सोशलमिडिया पर लाइव करे जिससे आपकी स्टोर की मार्केटिंग फ्री में हो सकती है. आप सोशल मिडिया से सेल भी जनरेट कर सकते है. 

  • होम डेलिवरी दे 
–> अगर आपके नजदीकी स्थान पे हो सके तो होम डेलिवरी दे जिससे आपके साथ और भी ग्राहक जुड़ जायेंगे. 

* आपने क्या पढ़ा ?

–> हमने इस आर्टिकल How to increase sales in retail grocery store in India में आपको हमने कुछ टिप्स दिए है जिसे अगर आप अपने बिजनेस में इस्तेमाल करते है तो आपकी किराना स्टोर में सेल जरुर बढ़ेगी. 

—— पूरा पढने केलिए आपका धन्यवाद ——



 

Leave a Reply