आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्या है ? free e-book

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्या है ?



        एकबार फिरसे स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पे, जहाँ हम इसे विषयों को चुन कर लाते है जिससे आपका सामान्य ज्ञान बढ़ता रहे. इसके साथ हम इस बात का भी ध्यान रखते है की हर एक टोपिक आसान भाषा में समजा सके.

     तो इसी सोच के साथ विडिओ को शुरु करते है, आज का हमारा विषय है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  इसके बारेमे आपने जरुर सुना होगा. आज के समय में हम स्मार्टफोन में गूगल मेप, गूगल असिस्ट जैसे सोफ्टवेर के रूप में इसका इस्तेमाल भी कर रहे है.

     इस ब्रह्माण्ड में मनुष्य ही एक एसा जिव है जिसे इश्वर ने दिमाग देने के साथ साथ उसको सही तरह से इस्तेमाल करने की कुशलता भी दी है. मनुष्य अपनी बुध्धि से आज कहाँ से कहाँ पोहच गया है. इस बुध्धि के बल पर मनुष्यों ने कम्पूटर , स्मार्टफोन , इंटरनेट जैसे आविष्कार किये है. जिसकी वजह से हम मनुष्यों की जिन्दगी को अलग दिशा मिली है. 

     टेक्नोलोजी के क्षेत्र में इंसान ने इतनी तरक्की कर ली है अब उसी तरह सोचने बोलने और चलने वाला मशीन को बनाने की सोच रहा है. 

     जो बिलकुल इंसानों की तरह हो काम करने की क्षमता रख सकता है. इस एडवांस टेक्नोलोजी से बनने वाले मशीन को ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  कहा जाता है. 

     इसके बारे में ज्यादा लोगो को नहीं पता इसलिए हम आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुडी ख़ास जानकारी लेकर आये है. इस आर्टिकल में आपको 

  1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्या है ?
  2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इसके फायदे और नुक्सान क्या है ?
  3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को कैसे इस्तेमाल करे ?

इन सभी के बारे में बताएँगे. सबसे पहले हम जानेंगे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) होता क्या है 

 



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्या है ?

 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जिसे हिंदी में कुत्रिम बुध्धिमत्ता कहा जाता है. यहाँ कृत्रिम का मतलब है किसी व्यक्ति के द्वारा बनाया हुआ, और बुध्धिमत्ता का मतलब है सोचने की शक्ति. 

     AI कोम्यूटर विज्ञान की एक शाखा है जो ऐसे मशीन को विकसित कर रही है. जो इंसान की तरह सोच सके और कार्य कर सके. जब हम किसी कंप्यूटर को इस तरह तैयार करते है की वो मनुष्य की अक्लमंदी की तरत कार्य कर सके. 

    तो उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते है. अर्थात जैम हम किसी मशीन में इस तरह से प्रोग्राम सेट करते है की वो किसी मनुष्य की भाति कार्य कर सके उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहाँ जाता है. 

     ये जो इंटेलिजेंस की ताकत होती है वो हम मनुष्यों के अन्दर आपने आप ही बढती है. कुछ देखकर कुछ सुनकर कुछ छू कर कर की हम उस चीज के साथ कैसा व्यवहार करना है.

     ठीक उसी तरह से कंप्यूटर यंत्र के अन्दर भी अक तरह का इंटेलिजेंस डेवलप कराया जाता है. जिसके जरिये कम्पूटर सिस्टम या रोबोटिक सिस्टम तैयार किया जाता है ये उसी तर्कों पर चलता है जिसके आधार पर मानव मस्तिष्क काम करता है 

     कंप्यूटर सायन्स के कुछ वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की कल्पना दुनिया के सामने राखी थी. जिसमे उन्होंने बताया था की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोंसेप्ट के द्वारा एसा कम्पूटर कंट्रोल मशीन या एसा सोफ्टवेर बनाने की योजना बनाई जा रही है.

 

जो वेसा ही सोच सके जैसे इंसान का दोमाग सोचता है. मानव सोचने एनलाइज करने और याद रखने का काम भी अपने दिमाग की जगह पर कंप्यूटर से कराना चाहता है. इसलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की प्रगति पर जोर दिया जा रहा है. 

     कंप्यूटर सायन्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मशीन लर्निंग के नाम से भी जाना जाता है. मशीन लर्निग AI का एक हिस्सा है. जो सिस्टम को अपने अनुभव से अपने आप ही सिखने और खुद को इम्प्रूव करने की क्षमता देता है. 

     और इसमें प्राथमिक महत्त्व कम्प्यूटर्स को खुदसे इंसान के बिना ही सिखने की अनुमति देना होता है. मशीन लर्निंग कोम्प्यूटर डेवलपमेंट प्रोग्राम्स पर फोकस करता है जो डाटा को एक्सेस कर सके और कुछ नया सिख सके. 

     जिस तरह मनुष्य अपने अनुभव से अपनी क्षमता को बेहतर करते है थी उसी तरह AI के प्रग्राम्सभी जिसके जरिये माशी भी सिखने का काम कर सकती है. 

     आज के समय में मशीन लर्निंग और AI केलिए सबसे ज्यादा पायथन लेंग्वेज का उपयोग किया जा रहा है. 

 



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की शुरुआत किसने की ?

जब इंसान कोम्प्यूटर की असली ताकत की खोज कर रहा था तब मनुष्यके दिमाग ने उसे ये सोचने पर मजबूर किया की क्या मशीन भी इंसानों की तरह सोच सकती है ?

     इसी सवाल से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के विकास की शरुआत हुई. इस्जिसके पीछे सिर्फ एक ही उद्येश्य था की एक एसा बुध्धिमान मशीन की रचना की जाए जो इंसानों की तरह ही बुध्धिमान हो और उनकी तरह ही सोचने समजने की काबिल हो. 

 

     1995 में जॉन मेकार्थी में सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्द का इस्तेमाल किया था. वो एक अमेरिकन कंप्यूटर वैज्ञानिक थे. जिन्होंने इस टेक्नोलोजी के बारे सन 1956 में एक कोंफरंस में बात की थी. इसलिए उन्ही फाधर ऑफ़ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी कहाँ जाता है.  

     आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोई नया विषय नहीं है दशको से इस पर दुनिया भर में चर्चा होती रही है. मेट्रिक्स , रोबोट,टर्मिनेटर जैसी फिल्मो का आधार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ही है जिसमे बताया गया है की कैसे एक रोबोट इंसानों की तरह सोचता है और उनकी तरह कार्य करता है. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कहाँ किया जाता है ?

     आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसकी लोकप्रियता बड़ी जोरो शोरो से बढती जा रही है. आज ये एक ऐसा विषय बन गया है जिसकी टेक्नोलोजी और बिजनेस के क्षेत्र में काफी चर्चा हो रही है. 

     कई विशेषज्ञों का मानना है की AI हमारा भविष्य है, लेकिन हम अपने चारो तरफ देखेंगे तो लगेगा की ये हमारा वर्तमान है. टेक्नोलोजी के विकास के साथ हम किसी न किसी रूप से AI से जुड़े हुए है.

     और इसका इस्तेमाल भी कर रहे है, हाल ही कई कम्पनियो ने इस पर बड़ा निवेश भी किया है. इसके कारण कई AI उपकरण और AI एप्स हमारे लिए उपलब्ध हुए है. चलिए हम आपको AI उपकरणों के कुछ उदाहरण देते है.

  (1)   आपने एप्पल फ़ोन में सबसे लोकप्रिय पर्सनल असिस्टंट सीरी के बारे में तो सुना ही होगा. सीरी AI का सबसे बेहतरीन उदाहरण है. इसे आप वो सब चीजे करवा सकते है जिसे आप पहले इंटरनेट पे टैप करके किया करते थे. 

     जैसे मेसेज सेंड करना, इंटरनेट से कोई इन्फोर्मेशन ढूँढना, कोई एप्लीकेशन स्टार्ट करना टाइमर सेट करना अलार्म लगाना इत्यादि..जैसे कई काम आप मोबाईल को बिना हाथ लगाये आसानी से सीरी के मदद से कर सकते है. सीरी आपकी भाषा और सवालों को समजने केलिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है. हलाकि ये सिर्फ आईफोन और आइपेड में ही उपलब्ध है. ऐसे ही एंड्राइड की पर्सनल असिस्टंट गूगल असिस्टंट है. 

(2) गूगल अपने कई क्षेत्रो में AI का इस्तेमाल करता है. लेकिन उसमे से गूगल मेप में AI  का सबसे अच्छा इस्तेमाल हुआ है. गूगल मेप हमारे लोकेशन को ट्रेक करती है और हमें सही रास्ता दिखाती है. 

 (3) दुनिया की सबसे लोकप्रिय इ कोमर्स वेबसाईट अमेज़न ने भी अपना एक AI प्रोडक्ट लोंच किया है जिसका नाम है ‘इकु’ जो आपके सवालों के जवाब दे सकता है,

.

.

.

.

पूरा पढने केलिए निचे दी गई फ्री इबुक डाउनलोड करे

 

________________________________
 


     

 

Leave a Reply